Online News Portal

हर रोज सुबह नींबू पानी पीने से मिलेंगे ये शानदार 9 फायदे, आइए जानते है

220


Lemon Water Health Benefits: नींबू पानी में कई स्वास्थ्यवर्धक एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो न सिर्फ मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए जाने जाते हैं बल्कि पाचन को इंप्रूव (Improve Digestion) करने के लिए भी कमाल हो सकते हैं. Immunity बढ़ाने के लिए (Lemonade To Increase Immunity) का सेवन नेचुरल उपाय के तौर पर किया जा सकता है. नींबू पानी (Neembu Pani) पेट की कई समस्याओं को दूर करने में भी रामबाण माना जाता है. चाहे वह बॉडी को डिटॉक्स करना हो या हाइड्रेशन को मेंटेन करना. नींबू पानी के फायदे (Benefits Of Lemon Water) कई हैं. अगर आप हर सुबह नींबू पानी का सेवन करते हैं, तो आप न सिर्फ अपने वज़न को कंट्रोल में रख सकते हैं बल्कि यह आपके शरीर को कई रोगों से भी बचाने में सहायक हो सकता है. हेल्दी पाचन के लिए नींबू पानी (Lemonade For Healthy Digestion) एक कारगर digestion booster हो सकता है. नींबू पानी पीने का सही समय सुबह का होता है. अगर आप खाली पेट नींबू पानी पीते हैं तो यह पेट की कब्ज को भी दूर करने में मदद कर सकते हैं. इस समय सबसे ज्यादा डिमांड इम्यूनिटी बढ़ाने वाले उपायों की है.

अगर आप भी immunity बढ़ाने के तरीक़े (Natural Ways To Increase Immunity) तलाश रहे हैं, तो यह एक ड्रिंक आपके लिए कमाल का घरेलू उपाय साबित हो सकती है. पीने से आपका पाचन तंत्र हेल्दी रहता है और आप पेट संबंधित कई समस्याओं से बचे रहते हैं. नींबू विटामिन सी और बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे औषधीय गुणों से भरपूर होता हैं. जो आपको अपच, पेट की गड़बड़ी, डायबिटीज और लीवर जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद होता है, तो आइए आज हम आपको हर सुबह नींबू पानी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.


1. इम्यूनिटी बढ़ाने का आसान उपाय

अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करते हैं, यह आसानी से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बना सकता है. इम्यूनिटी बढ़ाने का इससे आसान तरीका नहीं हो सकता है. नींबू पानी बॉयोफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स से भरपूर होता है, जिससे आपकी इम्‍यूनिटी बूस्ट होती है. नींबू में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स नेचुरल तरीके से इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकते हैं.

2. पाचनतंत्र को करेगा इंप्रूव

अगर आप पेट की समस्याओं से परेशान हैं और पाचन को बेहतर बनाना चाहते हैं, रोजाना सुबह नींबू पानी का सेवन करें. नींबू में हाइड्रोक्लोरिक नामक एसिड पाए जाने के कारण यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मददगार हो सकता है. इसके साथ ही यह ड्रिंक एसिडिटी से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में अल्सर को बनने से रोकने में भी फायदेमाना जाता है.

3. एनर्जी को करता है बूस्ट

सुबह का थकावट और भारीपन को दूर करने के लिए रोजाना नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर में उर्जा के स्तर को बढ़ावा देता है. जब आप नींबू पानी पीते हैं तो आपको ताजगी का एहसास होता है और अगर आप अपने दिन की शुरुआत इससे करें तो आपका दिन ताजगी भरा बना रहता है. खाली पेट नींबू पानी पीने से स्वास्थ्य को और भी कई कमाल के लाभ मिलते हैं.

4. वजन घटाने वालों के लिए कारगर

रोजाना रुटीन में सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक नींबू और एक चम्मच शहद मिलाएं. इस ड्रिंक का सेवन कर आप आसानी से वनजन कम कर सकते हैं. क्योंकि यह ड्रिंक शरीर को डिटॉक्स करने में कारगर हो सकती है. अगर आप हर रोज सुबह-सुबह नींबू पानी का सेवन करते हैं तो शरीर से एक्स्ट्रा पैट को कम किया जा सकता है. यह ड्रिंक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में काफी फायदेमंद मानी जाती है.

5. सुबह खाली पेट पीने से चमक जाएगी स्किन

हमारी स्किन का सीधा संबंध पेट के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है. सुबह खाली पेट नींबू पानी पेट में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है, जिससे इसका प्रभाव स्किन पर देखने को मिलता है. अगर आप रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं तो यह आपकी स्किन की झुर्रियां, ब्‍लैकहेड और पिंपल को भी दूर करने में मददगार हो सकता है. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में कारगर हो सकता है.

6. किडनी स्टोन से दिलाएगा राहत

किडनी में स्टोन होने पर सबसे पहले जिस ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है वह है नींबू पानी. यह कमाल की ड्रिंक न सिर्फ पेट के स्वाास्थ्य को बढ़ावा देती है बल्कि किडनी की रक्षा करने में भी मददगार मानी जाती है. रोज सुबह नींबू पानी का सेवन करने से आप किडनी स्‍टोन के खतरे से बचा सकता है. नींबू पानी शरीर हाइड्रेटेड रखता है, जिससे यूरीन फ्लो भी बेहतर हो सकता है.

7. डायबिटीज में ब्लड शुगर को रखे कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज से परेशान हैं, तो रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. नींबू पानी को हाई ब्लड शुगर वाले ड्रिंक और जूस का बेहतर विकल्‍प माना जाता है. डायबिटीज से जूझ रहे रोगियों को हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने की जरूरत होती है, ऐसे में यह ड्रिंक आपके लिए कमाल हो सकती है.

8. इंफेक्शन को करेगा दूर

यह ड्रिंक एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है जिससे शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है. इम्यूनिटी को बढ़ाकर ही संक्रमणों को दूर रखा जा सकता है. इससे आप रोगों और संक्रमणों को दूर रख सकते हैं. इसमें पाया जाने वाला सैपोनि‌न नामक तत्व शरीर को फ्लू से बचाने में मददगार हो सकता है. नींबू पानी सांस से जुड़ी समस्याओं में काफी फायदेमंद माना जाता है.

9. हाई ब्लड प्रेशर को करेगा कंट्रोल

उच्च रक्त चाप की समस्या आम हो चुकी है. हमारा खानपान और लाइफस्टाइन का इसमें सबसे बड़ा रोल है, लेकिन डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ मामूली बदलाव कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी राहत मिल सकती है.